फेसबुक (facebook) से आपके कई नुकसान

March 15, 2013


अगर आप फेसबुक पर अपना अकाउंट बनाए हुए हैं तो आप निश्चित रूप से नुकसान झेल रहें हैं। फेसबुक से नुकसान इस प्रकार हैं –

1-      समय की बरबादी- फेसबुक पर लॉगिन करने के बाद आप यह भूल जाते हैं कि आपने फेसबुक पर लॉगिन क्यों किया है और आप एक प्रोफ़ाइल से दूसरे प्रोफ़ाइल को देखने मे इतना व्यस्त हो जाते हैं कि आपको पता ही नहीं चलता कि आपने कितना समय बर्बाद कर दिया।

2-      नंबर ऑफ  लाइकस (number of likes) की चिंता – अगर आपने फेसबुक पर अपना कोई फोटो अपलोड किया तो आपके दिमाग मे हमेशा यह घूमता रहता है कि कितने लोगों ने इसे लाइक किया या कमेंट किया। अगर आपके किसी फ्रेंड ने आपके द्वारा अपलोड किए गए फोटो को लाइक नहीं किया तो आप व्यर्थ मे दुखी हो जाते हैं ।

3-      प्राइवसी (privacy) का खतरा – फेसबुक पर आपके द्वारा अपलोड किए गए फोटो को कोई भी डाउन्लोड कर सकता है और उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है।

4-      जेल जाने की संभावना – फेसबुक पर यदि आपने कुछ ऐसे  कमेंट किए जिससे सरकार की या अन्य किसी लोगो की भावना को ठेस पहुचे तो वह आप पर केस कर सकता है और आपको जेल जाना पड़ सकता है।

5-      बहुत सारे फ्रेंड request अवांछित लोगों से आ जाते है और अगर उनको फ्रेंड नहीं बनाया तो वे लोग दुश्मन बन जाते है।

6-      कभी भी वाइरस के कारण गंदे फोटो या लिंक बिना आपके जानकारी के, आपके सारे फ्रेंड के पास पहुँच जाती है, जिससे आपको शर्मसार होना पड़ सकता है।

अगर आप इन सभी मुसीबतों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज ही अपना फेसबुक अकाउंट बंद (deactivate) करें और मन मे शांति प्राप्त करें।

और भी बहुत सारी समस्याए हैं जिनका जिक्र बाद मे किया जाएगा।

श्रेणि: सामान्य (General)

Comments (7)

  1. अरूणेन्‍द्र सिंह says:

    फेसबुक से लोगो का बहुत बडा नुकसान होता है पर लोगो को ये नही समझ में आता कि हमने क्‍या खोया है और वो इस नुकसान को आसनी से झेल जाते है, जैसा कि कहा गया है कि फेसबुक समय को बरबाद करता है

  2. दीपक शुक्ला says:

    धन्यवाद । हमारे लिए बहुत ही उपयोगी है

  3. रूपचंद says:

    बहुत उपयोगी.

  4. दीप पन्त says:

    बहुत उपयोगी है ,

  5. sunny singh says:

    thanks ….ajj hi main apna fb account band kar raha hoon

  6. Anonymous says:

    Bahut bahut dhanayawad

  7. Neel says:

    Very nice

कमेंट लिखें

Back to Top