आधार कार्ड की जरूरत (आधार संख्या के लाभ )

August 20, 2012


– आधार कार्ड आपके पहचान पत्र के रूप में सबसे उपयोगी है।
– आधार कार्ड को पहचान पत्र, निवास स्थान प्रमाण पत्र, जन्म की तिथि की  प्रमाण पत्र  के रूप में उपयौग में लाया जा सकता है | इसके द्वारा आप कोई भी बैंक में अकाउंट खुलवा सकते हैं या कोई भी अन्य काम करवा सकते हैं. निवासियों को  बार- बार दस्तावेजों के माध्यम से पहचान उपलब्ध कराने की परेशानी नहीं होगी। जब भी वे कई सेवाओं जैसे बैंक में खाता खुलवाने, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की आवश्यकता महसूस करेंगे, आधार संख्या पर्याप्त होगी।
– अधिकतर दलित एवं निर्धन लोगों के पास पहचान संबंधी दस्तावेजों का अभाव रहता है और आधार उनको अपनी पहचान साबित करने का पहला रूप हो सकता है।
-अधिकृत व्यक्ति (परिचयदाता) जिसके पास पहले से ही आधार है, उन निवासियों का, जिनके पास कोई पहचान संबंधी दस्तावेज उपलब्ध नहीं है, परिचय दे सकता है ताकि वे अपना आधार प्राप्त कर सके ।
-पहचान के स्पष्ट सबूत प्रदान कर, आधार, निर्धनों एवं दलितों को सेवाओं जैसे औपचारिक बैंकिंग प्रणाली तथा सरकारी एवं निजी क्षेत्र की कई सेवाओं का आसानी से उपयोग करने हेतु अवसर प्रदान करती  है।
– आधार कार्ड के द्वारा सरकार के पास ज्यादातर लोगों की जानकारी डाटा के रूप में उपलब्ध रहता है, जिससे सरकार को उस जगह के विकास के लिए प्लान बनाने में सुविधा होगी ।
– आधार कार्ड के द्वारा नरेगा में लोगों को आसानी से काम मिल सकेगा और लोगों को उनकी पूरी रकम तुरंत मिल पायेगी।

श्रेणि: आधार (Adhaar Card)

Comments (3)

  1. प्रेम says:

    बहुत सुंदर|

  2. Lal bahadur singh says:

    like

  3. sachin baraiya says:

    sir yah web knowledge ka bhandar Thai
    Thank’s

कमेंट लिखें

Back to Top