सिर दर्द होने के मुख्य कारण

January 6, 2017


कई सारे लोग सिर के दर्द से परेशान रहते हैं। उन्हें यह समझ में नहीं आता है कि आखिर सिर दर्द क्यों हो रहा है। सिर में दर्द के कई कारण जैसे तनाव, चिंता, नींद पूरी न होना, माइग्रेन, थकान, बुखार, सर्दी-जुकाम आदि हो सकता है। सिर में दर्द होने के दो मुख्य कारण हो सकते हैं।

सिर दर्द का पहला कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है। अगर कोई व्यक्ति काफी ज्यादा समय धूप में रहे या पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीये तो शरीर में पानी की कमी हो जाती है और सिर में दर्द हो सकता है। इसलिए लोगों को ध्यान रखना चाहिए कि पर्याप्त मात्रा में पानी हमेशा पीते रहना चाहिए।

सिर दर्द का दूसरा कारण शरीर में ग्लूकोज की कमी हो सकती है। अगर शरीर में ग्लूकोज कम हो तो सिर में दर्द होना संभव है क्योंकि दिमाग को ग्लूकोज की काफी जरूरत होती है। ग्लूकोज की कमी से सिर में दर्द होना निश्चित है तो लोगों को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि शरीर में ग्लूकोज की कमी ना हो। इसके लिए उन्हें भूखा नहीं रहना चाहिए और बीच-बीच में खाते रहना चाहिए। अगर पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और खाने के बाद भी सिर में दर्द हो रहा हो तो डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

श्रेणि: स्वास्थ्य (Health)

कमेंट लिखें

Back to Top