कुत्ता पर निबंध

June 11, 2016


कुत्ता एक पालतू जानवर है जिसे बहुत सारे लोग बड़े ही प्यार से अपने घरों में पालते हैं। कुत्ता जानवर होते हुए भी मानव से काफी दोस्ती रखता है। वह अपने मालिक को बहुत ज्यादा मानता है। कुछ कुत्ते बहुत ही वफादार और समझदार होते है। वह जब भी अपने मालिक को देखता है तो वह खुशी से अपनी दुम हिलाने लगता है। कुत्ते का मालिक भी कुत्ते को बहुत प्यार करता है।

कई लोग अपने कुत्ते के साथ कई तरह के खेल भी खेलते हैं। कुत्ते को बहुत ही जल्दी किसी भी चीज़ में प्रशिक्षित किया जा सकता है। घरों में रहने वाला कुत्ता बच्चों के साथ बड़े प्यार और उमंग से खेलता है। घर में रहने वाला कुत्ता परिवार के सदस्य की तरह एक अभिन्न भाग बन जाता है।

कुत्ते की बहुत सारी प्रजातियां होती है। आजकल  कुछ नए प्रजाति के कुत्ते देखने में बहुत ही सुंदर होते हैं। बहुत सारे कुत्ते काफी महंगे दामों में बिकते हैं। कुत्ते का एक और इस्तेमाल है वह पुलिस की बहुत मदद करते हैं। कुत्तों को सूंघने की बहुत जबरदस्त क्षमता होती है। वह किसी भी आपराधिक गतिविधियों का पता लगा सकता है।

कुत्ते सड़कों पर भी पाए जाते हैं, वह आवारा कुत्ते होते हैं। उसमें से कुछ कुत्ते काफी खतरनाक भी होते हैं। वह आने जाने वाले लोगों को काट भी सकते हैं। कुत्ते हमेशा सीधे नहीं होते कभी-कभी घर में रहने वाला कुत्ता भी घर में रहने वाले लोगों को या फिर बाहर से आए हुए मेहमान को काटता है और इससे रेबिस होने का खतरा बढ़ता है। इसलिए जिस घर में कुत्ता हो वहां थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए।

(word count: 270)

श्रेणि: हिन्दी निबंध (Essay in Hindi)

Comments (2)

  1. Sharanya says:

    It was very useful for me to write this information in project work.
    Thank you so much.

  2. Chandarana Jenil says:

    Thanks

कमेंट लिखें

Back to Top