रूखे बालों के लिए घरेलू उपचार

March 14, 2016


बालों के रूखे और बेजान होने के कई कारण हो सकते है। बालों में नमी की कमी, धूप, प्रदूषण, क्लोरीनयुक्त पानी में तैरने, हेयर डाई, हेयर ड्रायर, हेयर कर्लिंग, शैम्पू और अन्य हेयर स्टाइलिंग उत्पादों के अधिक प्रयोग के कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते है। रूखे-सूखे बालों के इलाज के लिए आप घरेलू नुस्खे का उपयोग कर सकते है।

रूखे बालों के लिए घरेलू उपाय –

  • जैतून का तेल सूखे बालों के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। आधा कप ऑलिव ऑयल को हल्का सा गर्म कर लें। उसके बाद गुनगुने तेल को अपने सिर और बालों पर अच्छी तरह लगाएं और 5 से 10 मिनट तक अपने सिर की मालिश करें। फिर सिर पर एक गर्म तौलिया लपेट लें और कम से कम 30 मिनट तक छोड़ दें। बाद में शैम्पू से अपने बालों को धो लें।
  • अंडा सूखे बालों के इलाज के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार में से एक है। दो चम्मच नारियल तेल या ऑलिव ऑयल में तीन अंडे और एक चम्मच शहद मिला लें। आप इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें भी डाल सकते है। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगाएं और लगभग 30 मिनट के बाद माइल्ड शैम्पू और ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें।
  • एक-एक चम्मच तिल का तेल, चुकंदर का रस और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने सिर और बालों पर अच्छी तरह लगाएं और एक गर्म तौलिया सिर पर लपेट लें। फिर आधे घंटे के बाद शैम्पू से अपने बालों को धो लें।
  • नारियल तेल सूखे बालों के इलाज के लिए एक अच्छा उपाय माना जाता है। नारियल तेल को अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगाएं और उंगलियों की मदद से कुछ समय के लिए अपने सिर की मालिश करें। फिर इसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह में बाल धो लें।
  • दही सूखे बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर के रूप में काम करता है। आधा कप दही में एक चम्मच शहद और एक चम्मच एप्पल साइडर सिरका मिलाएं और इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगाएं। फिर 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो दें।
  • आधा कप शहद में तीन चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं और अपने सिर और बालों पर अच्छी तरह लगाएं। फिर सिर पर एक गर्म तौलिया लपेट लें और 30 मिनट के बाद गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें।
  • रूखे और बेजान बालों के उपचार के लिए अपने बालों को धोने के बाद एक चम्मच नींबू का रस बालों पर लगाएं और तौलिया से अपने बालों को सुखा लें।
  • एलोवेरा जेल बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर है। चार चम्मच एलोवेरा जेल में दो चम्मच नारियल तेल और तीन चम्मच दही मिलाएं और इस मिश्रण को अपने सिर और बालों पर अच्छी तरह लगाएं। फिर 30 मिनट के बाद अपने बालों को धो लें।

श्रेणि: सौंदर्य (Beauty Tips)स्वास्थ्य (Health)

कमेंट लिखें

Back to Top