सिर की खुजली दूर करने के घरेलू उपाय

March 8, 2016


सिर की त्वचा में खुजली होना एक आम समस्या है। गर्मियों में यह समस्या ज्यादा हो जाती है। सिर में खुजली होने से बालों के झड़ने की समस्या भी बढ़ जाती है। सिर में खुजली रूसी, ड्राई स्कैल्प, गलत खान-पान, तनाव, शैम्पू की एलर्जी, सिर में जूँ, वायरल संक्रमण, स्कैल्प फंगस और बालों का सही देखभाल नहीं करने के कारण हो सकता है। अगर आप स्कैल्प में खुजली और दाने से परेशान है तो कुछ घरेलू उपाय का उपयोग करके इसे दूर कर सकते है।

सिर की खुजली दूर करने के घरेलू उपचार –

  • नींबू में मौजूद विटामिन सी और एंटीसेप्टिक गुण सिर की खुजली और ड्राई स्कैल्प के इलाज में मदद करता है। यह रूसी दूर करने में भी मदद करता है। ताजा नींबू के रस से अपने सिर पर अच्छी तरह से मालिश करें और पांच मिनट के लिए छोड़ दें। फिर सिर धो लें।
  • ताजा एलोवेरा जेल को अपने सिर की त्वचा पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर एक हल्के शैम्पू से अपने बाल धो लें।
  • अपने सिर पर जैतून के तेल से कुछ मिनट के लिए मालिश करें। उसके बाद बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने सिर की त्वचा पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से अच्छी तरह धो लें।
  • तिल के तेल को गर्म कर लें और हर रात सोने से पहले गर्म तेल से उंगलियों की मदद से अपने सिर की कम से कम 10 मिनट तक मालिश करें। फिर अपने सिर पर एक गर्म तौलिया लपेट लें और बिस्तर पर जाने से पहले लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद सुबह में शैम्पू से अच्छी तरह अपने बाल धो लें।
  • एप्पल साइडर सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं। बालों को शैम्पू से धोने के बाद इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनटों के बाद पानी से धो लें।
  • 2 चम्मच मेथी के बीज को रात भर पानी में भिगो दें। फिर इसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने सिर की त्वचा पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें। यह रूसी कम करने में भी मदद करता है।
  • दही में नींबू का रस मिला लें और इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैम्पू से अपने बाल धो लें।
  • प्याज का रस अपने सिर की त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर शैम्पू से अपने बाल धो लें। यह सिर में खुजली और रूसी की समस्या के इलाज के लिए बहुत कारगर उपाय है।
  • गुनगुने नारियल तेल से अपने सिर और बालों की जड़ों में कम से कम 10 मिनट तक मालिश करें। फिर अपने सिर पर एक गर्म तौलिया कुछ मिनट के लिए लपेट लें और उसके बाद शैम्पू से अच्छी तरह अपने बाल धो लें।

श्रेणि: सौंदर्य (Beauty Tips)स्वास्थ्य (Health)

Comments (2)

  1. Shailendra prajapati says:

    Hello Sir
    Mere sar ke balome 3yrs se fungus h. koi parmanent upay batai plz.

  2. sanjeev pal says:

    mere sar m 10 year se fungus h koi upay bataye jisne ki jaldi se samapt ho jayegi

कमेंट लिखें

Back to Top