दांत दर्द के लिए घरेलू उपचार

March 17, 2016


दांत का दर्द बहुत कष्टदायी होता है। दांत दर्द के कई कारण हो सकते है। जिसमें कुछ मुख्य कारण दांत में कीड़ा लगने, मसूड़ों की बीमारी, दांतों की सही तरह से सफाई नहीं करने, दाँत क्षय (कैविटी), दांत के जड़ में संक्रमण, दांतों के सड़ने और टूटे हुए दांत आदि है। आप दाँत दर्द के इलाज के लिए घरेलू नुस्खे का प्रयोग कर सकते है।

दांत दर्द के लिए घरेलू उपाय –

  • लौंग में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण दांत दर्द को कम करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। लौंग के तेल को रुई में लेकर अपने प्रभावित दांत पर लगाएं। या, आधा गिलास पानी में लौंग के तेल की कुछ बूँदें डालें और इस मिश्रण को मुँह में डालकर कुल्ला करें।
  • लहसुन दाँत दर्द के इलाज के लिए एक कारगर उपाय है। लहसुन में मौजूद एंटीबायोटिक और अन्य औषधीय गुण दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। लहसुन की एक या दो कली को कच्चा चबा जायें। या, लहसुन की कली को कुचलकर थोड़ा सा काला नमक मिलाकर अपने दर्द करने वाले दांत में लगाएं।
  • हींग दांत दर्द के इलाज के लिए सबसे अच्छा उपाय है। दो चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच हींग मिलाएं और इसे थोड़ा गर्म करें। बाद में इस मिश्रण को रुई में लेकर अपने प्रभावित दांत पर लगाएं। यह आपको दांत दर्द से तुरंत राहत देता है।
  • प्याज में एंटीसेप्टिक और रोगाणुरोधी गुण होता है जो दांत दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। कच्चे प्याज का एक छोटा सा टुकड़ा दर्द करते हुए दांत के पास रखें। या, ताजा प्याज के टुकड़े को कच्चा चबाएं।
  • गर्म नमक पानी दांत दर्द के इलाज में मदद कर सकते है। एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और इसे अपने मुँह में डालकर कुल्ला करें। यह सूजन को कम करने और बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है।
  • एक कप पानी में चार से पांच अमरूद के पत्तों को डालकर उबालें। फिर थोड़ा ठंडा होने पर इसमें नमक मिलाकर माउथवॉश के रूप में प्रयोग करें। या, एक या दो कोमल अमरूद के पत्तों को चबा सकते है।
  • एक पतले सूती कपड़े में एक छोटा सा बर्फ का टुकड़ा लपेटें और कुछ मिनट के लिए दर्द हो रहे दांत के पास अपने गाल पर रखें। यह दांत दर्द को कम करने में मदद कर सकते है।
  • हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है जो दांत दर्द के इलाज में मदद करता है। एक चम्मच हल्दी में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रुई में लेकर अपने दर्द करने वाले दांत में लगाएं।
  • व्हीट ग्रास में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण दाँत क्षय से लड़ने और दांत दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। गेहूं के घास (व्हीटग्रास) के रस को माउथवॉश के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। या, व्हीटग्रास को कच्चा चबा सकते है।

श्रेणि: स्वास्थ्य (Health)

कमेंट लिखें

Back to Top