मेकअप हटाने के घरेलू उपाय

January 9, 2017


मेकअप करने के बाद मेकअप को हटाना भी बहुत जरूरी होता है। मेकअप हटाने के लिए आप जिस मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करते है उसमें रसायन होते हैं, जो त्वचा में जलन या मुँहासे का कारण बन सकता है। मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करने से त्वचा का प्राकृतिक तेल भी हट जाता है और त्वचा रूखी हो जाती है। अगर आप चाहें तो मेकअप रिमूवर का उपयोग किए बिना घरेलू तरीकों से अपने चेहरे और आखों के मेकअप को हटा सकती हैं।

मेकअप हटाने के घरेलू नुस्खे –

  • शहद और बेकिंग सोडा: शहद और बेकिंग सोडा का मिश्रण मेकअप हटाने के लिए बहुत अच्छा प्राकृतिक तरीका है। एक साफ कपड़े पर थोड़ा सा शहद डालें और उस पर थोड़ा सा बेकिंग सोडा छिड़क लें। उसके बाद इससे त्वचा का मेकअप हटाएं। इनका इस्तेमाल आंखों और उसके आस-पास की त्वचा पर नहीं करना चाहिए।
  • जैतून का तेल: ऑलिव ऑयल मेकअप निकालने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। एक कॉटन बॉल को जैतून के तेल में अच्छी तरह से भिगो दें। उसके बाद इसकी सहायता से त्वचा और आंखों का मेकअप हटाएं। संवेदनशील या रूखी त्वचा के लिए यह उपाय सबसे अच्छा है।
  • बेबी ऑयल: बेबी ऑयल का प्रयोग मेकअप और मस्कारा निकालने के लिए अधिक किया जाता है। एक कॉटन बॉल में थोड़ा सा बेबी ऑयल डालें और इससे अपने चेहरे और आखों के मेकअप को साफ कर लें। उसके बाद गीले कपड़े से त्वचा से तेल साफ कर लें।
  • भाप (स्टीम) का प्रयोग: मेकअप हटाने के लिए यह एक सबसे अच्छा प्राकृतिक तरीका है। किसी बड़े बर्तन में पानी लेकर गर्म कर लें। उसके बाद इस पानी के ऊपर अपने चेहरे को लायें। इस पानी से निकलने वाले भाप से आपके चेहरे से मेकअप आसानी से निकल जाता है और इससे आपके चेहरे के रोम छिद्र भी खुल जाते है।
  • दूध: दूध आँखों के मेकअप जैसे आईलाइनर, काजल या मस्कारा को हटाने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है। एक कॉटन बॉल को कच्चा दूध में अच्छी तरह भिगों दें। उसके बाद आँखों के मेकअप पर बहुत हल्के से घिसें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपने भारी मेकअप नहीं किया है तो दूध से आप अपने चेहरे का मेकअप भी साफ कर सकती है।
  • दही: आप दही से भी अपना मेकअप हटा सकती है। मेकअप उतारने के लिए एक चम्मच दही को चेहरे और आँखों के आस-पास लगाएं और फिर पूरे चेहरे पर दही को मलें। उसके बाद कपड़े को गर्म पानी में भिगो कर चेहरा साफ कर लें।
  • खीरा: एक कच्चे खीरे का पेस्ट बनाकर उसमें दही मिला लें और फिर इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे औए आँखों के आस-पास लगाएं। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे और आँखों के आस-पास का मेकअप साफ हो जाएगा।
  • वेसिलीन: वेसिलीन का प्रयोग सिर्फ आँखों के मेकअप को हटाने के लिए किया जाता है। थोड़ा सा वेसिलीन को आँखों के मेकअप पर लगाएं और फिर इसे धीरे-धीरे मलें। इससे आँखों का मेकअप साफ हो जाता है। मेकअप हटने के बाद अपने चेहरे को अच्छी तरह पानी से साफ कर लें।

श्रेणि: सौंदर्य (Beauty Tips)

कमेंट लिखें

Back to Top