योगा के महत्व पर निबंध

January 8, 2017


योगा हमारे शरीर और मन को स्वस्थ रखने में एक महत्वपूर्ण योगदान अदा करता है। बहुत सारे लोगों को लगता है कि योगा करने से बहुत ज्यादा फायदा नहीं होता है लेकिन ऐसा नहीं है कई सारे रिसर्च से यह साबित हो चुका है कि योगा हमारे शरीर और मन को स्वस्थ करने के लिए सचमुच में काफी असरदार है। योगा का असर तुरंत तो नहीं पता चलता है लेकिन लंबे समय तक योगा करने पर इसके लाभकारी गुण साफ-साफ देखे जा सकते हैं।

सभी लोगों को कम से कम कुछ समय के लिए योगा जरूर करनी चाहिए। योगा करना काफी आसान होता है। हालांकि कुछ योगासन कठिनाइयों वाला होता है लेकिन ऐसे आसनों को छोडा भी जा सकता है। लोगों को यह नहीं सोचना चाहिए कि योगा करने से समय बर्बाद होता है क्योंकि योगा करने में जितना समय जाता है उतनी समय की पूर्ति आपकी पूरे दिन की कार्य क्षमता में बढ़ोतरी से हो जाती है।

योगा करने से शरीर कई तरह की बीमारियों से मुक्त रहता है। आजकल बीमारियों का इलाज महंगा होता जा रहा है ऐसे में सभी लोगों का प्रयास यह रहना चाहिए कि बीमारियां हो ही नहीं और शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए योगा से बढ़कर और कुछ नहीं है।

योगा का पूरा-पूरा फायदा उठाने के लिए इसे किसी प्रशिक्षित शिक्षक से ही सीखनी चाहिए और योगा सावधानीपूर्वक करनी चाहिए। योगा करने के लिए किन-किन चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है, उस बातों को अच्छी तरह समझनी चाहिए तभी योगा के लाभ का पूरी तरह फायदा उठाया जा सकता है।

(word count: 250)

श्रेणि: हिन्दी निबंध (Essay in Hindi)

Comments (5)

  1. रमेश बेनीवाल says:

    Best

  2. Harshita Daksh says:

    Perfect

  3. Avyan mahawar says:

    Superb

  4. Avyan mahawar says:

    Perfect

  5. MeenaMahant says:

    Awesome essay

कमेंट लिखें

Back to Top