इंग्लिश (अंग्रेजी) सीखने का सबसे आसान तरीका

November 14, 2015


अगर आपको इंग्लिश (अंग्रेजी) सीखने या प्रयोग करने में दिक्कत आ रही है तो इसका मतलब यह है की आपने इंग्लिश अच्छे से नहीं सीखा है।

अच्छे से इंग्लिश सीखने के लिए आप इसे अपनाइये

1. सबसे पहले तो आपका इंग्लिश ग्रामर बहुत ही अच्छा होना चाहिए।  अगर आपका इंग्लिश ग्रामर अच्छा नहीं होगा तो इंग्लिश के बहुत सारे वाक्यों का सही मतलब ही नहीं लगा पाएंगे। इंग्लिश ग्रामर सिखने के लिए बहुत सारे youtube वीडियो हैं।  आप उनका इस्तेमाल कर इंग्लिश ग्रामर बहुत ही अच्छी तरीके से सीख  सकते हैं। youtube.com से इंग्लिश ग्रामर सिखने का फायदा यह है की आपको यह उबाऊ नहीं लगेगी और आपको याद रखने में दिक्कत नहीं होगी और आपको सही ग्रामर इस्तेमाल करना काफी अच्छी तरीके से कम समय में आ जाएगा।

2. आप इंग्लिश कार्टून देखना स्टार्ट करें, इससे आपको काफी फायदा होगा।  इंग्लिश कार्टून से स्पोकन इंग्लिश में काफी सुधार होगा। इंग्लिश कार्टून से आपकी  वोकैब्युलरी बेहतर होगी।

3.  आप जहाँ तक हो सके इंग्लिश में लोगों से बातें करें, अगर आप गलत भी बोल रहें हों तो चिंता नहीं करें।  धीरे धीरे आप सही बोलने लगेंगे।  ऐसा कभी हो नहीं सकता कि  आप  इंग्लिश की किताब बहुत ही अच्छे से पढ़  कर आप एक बार में ही बहुत अच्छी इंग्लिश बोलने लगें।

4. इंग्लिश ग्रामर और वोकैब्युलरी की अच्छी किताब नियमित रूप से पढ़ते रहें और प्रैक्टिस करतें रहें इससे आपको बहुत फायदा होगा।

5. आप अच्छी इंग्लिश नावेल (उपन्यास) जरूर पढ़े, इससे बहुत फायदा होगा।

श्रेणि: करियर (Career)

कमेंट लिखें

Back to Top