प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के फायदे

January 22, 2017


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का सबसे बड़ा फायदा गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए है। अगर उनके घर में रसोई गैस (एलपीजी) का कनेक्शन नहीं है तो वह प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन ले सकते हैं। अगर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन लेते हैं तो उन्हें सरकार की तरफ से 1600 रुपए की मदद मिलती है।

पहले गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को भी गैस कनेक्शन लेने के लिए उतना ही खर्च करना पड़ता था जितने खर्च बाकि लोगों को करने पड़ते थे। लेकिन अब गरीबों को गैस कनेक्शन सस्ते में मिल पाएगा। असल में गैस कनेक्शन लेने में थोड़े खर्च उठाने पड़ते हैं और उस खर्च में गैस चूल्हा और सिलेंडर का दाम भी होता है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में मिलने वाले रकम से गरीबों को कम खर्च में ही गैस कनेक्शन मिल जाएगा।

अब देखते हैं कि उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन कैसे ले सकते हैं तो सबसे पहले तो परिवार गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए। इसके लिए पंचायत से एक सर्टिफिकेट लेना पड़ता है और परिवार के पास BPLकार्ड भी होना चाहिए और जिनके नाम पर गैस कनेक्शन लेगें, उनका बीपीएल कार्ड में नाम होना जरूरी है। BPL राशन कार्ड भी चल सकता है। इसके लिए एक फोटो ID जैसे कि आधार कार्ड या मतदाता पहचान पत्र और एक पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए। इन सब डाक्यूमेंट्स को लेकर गैस एजेंसी के पास जाना चाहिए और वह आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म देगा। फॉर्म भरने के बाद और उसे जमा करने के बाद उन्हें गैस कनेक्शन मिल जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की सबसे खास बात यह है कि यह कनेक्शन परिवार के प्रधान महिला के नाम पर ही लिया जाता है। इसलिए परिवार की जो सबसे प्रमुख महिला है उसके पास अपना बैंक अकाउंट होना चाहिए। सिलेंडर पर मिलने वाला सब्सिडी उनके बैंक खाते में जमा हो जाएगा। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के नियम समय के साथ बदल भी सकते हैं, इसलिए इसकी पूरी और सही जानकारी के लिए अपने नजदीकी गैस एजेंसी से संपर्क करना ना भूलें।

श्रेणि: सामान्य (General)

Comments (1)

  1. moon says:

    Vreyyyyy Goooooooood

कमेंट लिखें

Back to Top