टैब (टैबलेट) के फायदे और नुकसान

January 22, 2017


टैब (टेबलेट) का इस्तेमाल ज्यादातर लोग नहीं करते हैं। लेकिन अगर देखा जाए तो टैब के कई फायदे हैं जो इस तरह से हैं –

टैब का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसका स्क्रीन साइज मोबाइल से काफी बड़ा होता है और इसमें टाइप करना काफी आसान होता है। टैब में आप कोई भी वेबसाइट अच्छी तरह और साफ-साफ पढ़ सकते हैं। टैबलेट में वीडियो देखना मोबाइल से ज्यादा अच्छा लगता है। टैब मोबाइल की तरह छोटा भी नहीं होता है और लैपटॉप की तरह बहुत बड़ा और भारी भी नहीं होता है। टैब को आप कहीं भी ले जा सकते हैं और टैब में आप लैपटॉप की छोटे-छोटे काम कर सकते है। टैब में कोई भी पीडीएफ फ़ाइल पढ़ना आसान होता है। टैब में youtube में वीडियो देखना अच्छा लगता है। ज्यादातर टैब की बैटरी साइज़ बड़ी होती है और कई सारे महंगे मोबाइल की तुलना में टैब का दाम भी कम होता है। अगर आपको अपना लैपटॉप ढोना भारी लगता है और मोबाइल का स्क्रीन छोटा लगता है तो टैब आपके लिए सबसे उपयुक्त ऑप्शन है।

टैब (टैबलेट) में कुछ खामियां भी है जैसे टैबलेट का साइज इतना भी छोटा नहीं होता है कि आप उसे जेब में रख सकें। टैब को शर्ट या पैंट में रखना मुश्किल है, इसलिए इसके साथ घूमने में थोड़ी दिक्कत तो आती है। कई सारे टैब में कॉलिंग की सुविधा नहीं होती है मतलब उसमें सिम कार्ड नहीं लगाया जा सकता है। आप उसका इस्तेमाल मोबाइल की तरह नहीं कर सकते हैं। कई सारे टैब में जिसमें sim होता भी है तो ज्यादातर में सिर्फ स्पीकर मोड में ही बात किया जा सकता है। इससे प्राइवेसी का खतरा होता है। टैब का स्क्रीन रिजॉल्यूशन बहुत अच्छा नहीं होता है और रिजॉल्यूशन की कमी का पता लोगों को बाद में चलता है। अगर रिजॉल्यूशन बहुत अच्छा नहीं हो तो लोगों को उस पर काम करने में मजा नहीं आता है। कई सारे टैबलेट का प्रॉसेसर स्लो होता है। अगर टैब का साइज बड़ा हो तो एक हाथ से उसे इस्तेमाल भी आसानी से नहीं किया जा सकता है।

कई सारे टैब में ऑपरेटिंग सिस्टम लेटेस्ट नहीं रहता है इसलिए अगर टैब खरीद रहे हों तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि टैब का रिजॉल्यूशन अच्छा रहना चाहिए, टैब का प्रॉसेसर सही रहना चाहिए, टैब की बैटरी लाइफ सही रहनी चाहिए और जहां तक हो सके टैब का साइज 8 इंच या उससे बड़ा होना चाहिए, क्योंकि टैब यदि 7 इंच का है या उससे छोटा है तो टाइप करने में दिक्कत होगी।

श्रेणि: इंटरनेट (Internet)मोबाइल (Mobile Phone)

कमेंट लिखें

Back to Top