मेरे घर पर निबंध



मैं अपने घर को बहुत पसंद करता हूँ। मुझे अपने घर में रहना काफी अच्छा लगता है । अब मैं अपने घर के बारे में बताता हूं । मेरा घर इस  गांव के बीच में है। मेरे घर में मेरे मम्मी-पापा, भाई-बहन, और दादा-दादी रहते हैं। मेरे घर में दो मंजिल है । मेरा कमरा दूसरी मंजिल पर है।  मेरे घर का रंग बाहर से सफेद है, और वह दूर से काफी चमकता है। सारे दोस्त लोग मेरे घर को काफी पसंद करते हैं। सभी दोस्त मेरे घर पर अक्सर मेरे साथ खेलते हैं।  मेरा घर बिजली, धूप, बरसात, ठंड से अच्छी तरह बचाता है। घर में एक छोटा सा मंदिर भी है जिसमें घर के सभी लोग मिलजुल कर पूजा करते हैं। हम सभी परिवार के लोग घर की अक्सर सफाई करते हैं और घर को कभी गंदा नहीं होने देते हैं। हमारे घर में सारा सामान व्यवस्थित ढंग से रहता है। हमारे घर में बहुत ज्यादा सामान नहीं है जिससे घर थोड़ा  खाली रहता है और हम सब अच्छे से घर में खेलते हैं।

मेरे घर में एक बड़ा सा टेलीविजन है जिसे सभी लोग मिलकर अक्सर देखा करते हैं। हम सभी अपने घर को दीपावली में खूब अच्छी तरह सजाते हैं। हमारे घर का किचन बहुत बड़ा और बहुत ही साफ सुथरा है।  हमारे घर का बाथरूम भी बहुत साफ रहता है और हर वक्त पानी उपलब्ध रहता है । मेरे घर में एक बहुत सुंदर बालकनी भी है जिसने तरह तरह के फूल पौधे गमले में लगाए गए हैं जो दिखने में काफी सुंदर लगता है। मेरे घर की दीवारों पर तरह-तरह की पेंटिंग और फोटो लगे हैं जो दिखने में काफी सुंदर लगते हैं। पढ़ाई करने के लिए हमारे घर में हम बच्चों के लिए एक स्टडी रूम भी है जिसमें हम सभी बच्चे शांति पूर्वक पढ़ पाते हैं ।

(word count: 300)

18 Comments

  1. Raj Sonu singer

    Mera Ghar Rajwada halimpur hai pin code hai 843125
    Jila Muzaffarpur thana Sahibganj

  2. Ananya psul

    Yea accha he magar Muje apne aajadi ke bare me chahea aap aajadi ke bare me 100 words ka composition de skate ho . Try karoun na please

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.