मोबाइल फोन पर जीपीआरएस (GPRS) एक्टिवेट कैसे करें?

आजकल मोबाइल पर जीपीआरएस एक्टिवेट करना जरूरी हो गया हैं क्योंकि इससे आप अपने मोबाइल फ़ोन पर इंटरनेट चला सकते हैं। आप फोटो एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल पर sms द्वारा भेज सकते हैं और जीपीआरएस से फेसबुक चैटिंग भी कर सकते हैं।

अगर आपके मोबाइल फ़ोन पर एंड्राइड सॉफ्टवेयर चल रहा हैं तो आप बहुत सारे एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। आप अपनी पसंद का रिंगटोन डाउनलोड कर सकते हैं। यह सब आप तभी कर सकते हैं जब आपके मोबाइल फोन पर जीपीआरएस एक्टिवेट हो और आपके मोबाइल का सेटिंग अच्छी तरह काम कर रहा हो।

मोबाइल फोन पर जीपीआरएस एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आप यह पता करें कि कौन सा जीपीआरएस प्लान आपका मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर दे रहा हैं। यह जानने के लिए आप अपने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर के वेबसाइट पर जाए या कस्टमर केयर से बात करें।

फिर उचित जीपीआरएस प्लान चुनने के बाद दी गई राशि का रिचार्ज करवाएं। आपके मोबाइल फोन पर जीपीआरएस कुछ समय बाद एक्टिवेट हो जायेगा। जीपीआरएस एक्टिवेट होने के बाद आपके मोबाइल फोन पर एसएमएस आएगा या आप कस्टमर केयर से बात करके जीपीआरएस एक्टिवेट होने की पुष्टि कर लें।

अब आप कस्टमर केयर से बात कर सेटिंग डाउनलोड कर लें। याद रखें कि mms या फोटो भेजने के लिए अलग सेटिंग होता हैं और इन्टरनेट का उपयोग करने के लिए अलग सेटिंग होता हैं। सेटिंग प्राप्त होने पर उसे एक्टिवेट कर लें।

अब आप अपने मोबाइल फ़ोन की सेटिंग पर जाकर mobile network पर जाएं और Data Enabled सेलेक्ट करें। उसके बाद अपने सर्विस प्रोवाइडर का नेटवर्क सेलेक्ट करें और उसे Default network provider बना दें।

इसके बाद आप अपने मोबाइल फोन के सबसे ऊपर [G] या [E] या [3G] का sign देखेगें। इसका मतलब यह हैं कि GPRS आपके मोबाइल पर काम कर रहा हैं और आप सभी facility का उपयोग कर सकते हैं।

3 Comments

  1. Ram

    Mera freedom app thik se Kam nahi kar rha h Kya Kru .Login karne par technical problem likh rha h

  2. Mannu Khokhar

    Mob very smart intro to contact all my friends.
    Very nice..

  3. Palak

    You are awesome. You have information about all things related to mobile.

Leave a Reply