शिशु के शरीर से अनचाहे बाल कैसे हटाएँ?

जन्म के बाद नवजात शिशु के शरीर पर छोटे-छोटे बाल दिखाई देते है, जिसे देखकर माँ बहुत परेशान हो जाती है। हालांकि ये बाल कुछ महीनों के बाद अपने आप निकल जाते है लेकिन ये बाल अगर अपने आप नहीं निकले तो आप नवजात शिशु के शरीर से बाल हटाने के लिए इन आसान घरेलू उपाय का उपयोग कर सकती हैं।

आप अपने बेबी के शरीर से बाल हटाने के लिए गेहूं के आटे, हल्दी और मक्खन का प्रयोग कर सकती हैं। इसको बनाने के लिए आधा कप गेहूं के आटे में एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा मक्खन मिला लें। इसके बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गूंथ लें जैसे रोटी बनाने के लिए आटे को गूंथते हैं। उसके बाद इस आटे के लेप को हल्के से नारियल तेल में डुबो-डुबोकर अपने बेबी के पूरे शरीर और चेहरे पर हल्के हाथों से मलें और उसके बाद नहला दें।

बच्चे के शरीर से अनचाहे बालों को हटाने के लिए बच्चे को ऑलिव ऑयल से प्रतिदिन दो बार मालिश करें।

नवजात शिशु के शरीर से बाल हटाने के लिए आप बेसन, हल्दी और मक्खन से बने उबटन का प्रयोग कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए दो से तीन चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा मक्खन मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को शिशु के पूरे शरीर और चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़े और उसके बाद नहला दें।

शिशु के शरीर से बाल हटाने के लिए एक पीस ब्रेड (ब्रेड के चारों किनारे को निकाल दें) में एक चम्मच मक्खन और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को शिशु के पूरे शरीर पर हल्के हाथों से रगड़े और उसके बाद नहला दें।

Leave a Reply