कार पर निबंध

कार एक परिवार के लिए बहुत ही उपयोगी सवारी है। कार की वजह से ही परिवार के सभी लोग एक साथ अलग-अलग जगहों में कम समय में सुरक्षित रूप से जा सकते हैं। कार की सवारी काफी आरामदायक होती है। कार को गर्मी में, कड़ाके की ठंड में या फिर बरसात में कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है और आप उसके अंदर बैठकर बिना किसी दिक्कत के सवारी कर सकते हैं।

कार का आना बहुत सारे लोगों के लिए एक प्रतिष्ठा की बात होती है। बच्चे से बूढ़े सभी लोग कार पर बैठना चाहते हैं। कार चलाना एक आनंददायक अनुभूति देता है। कार पर आप गाने भी सुन सकते हैं और बाहर के धूल गर्मी से बचाव भी होता है। कार को दिन या रात किसी भी समय आराम से चलाया जा सकता हैं।

कार में बहुत सारे सामान रखने की भी सुविधा होती है। कार के द्वारा मार्केटिंग करना लोगों के लिए काफी आसान हो जाता है या फिर कार से लंबी-लंबी दूरियों पर घूमने जा सकते हैं। कार उन्हीं लोगों को चलाना चाहिए जिन्हें कार चलाना अच्छी तरह से आता हो। कभी भी कार ऐसे लोगों को नहीं चलाना चाहिए जो इसे अच्छी तरह चलाना नहीं जानते हैं। कार को हमेशा सावधानीपूर्वक चलाना चाहिए और यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए।

भारत में कार सस्ते से सस्ता और महंगे से महंगा उपलब्ध है। लोग अपनी जरूरतों के अनुसार कार पसंद करते हैं। कार कई रंगों में मिलता है और कार का साइज भी अलग-अलग होता है। सबसे ज्यादा लोग सफेद रंग की कार पसंद करते है। कार कुछ महंगे होने की वजह से भारत के बहुत सारे लोगों की पहुंच से दूर होता है। जिन लोगों के पास खुद का कार नहीं होता है वह टैक्सी का इस्तेमाल करते हैं।

(word count: 290)

8 Comments

  1. Tulasa meher

    It’s just fantastic for students b’cuz they are very useful.

Leave a Reply