हाथी पर निबंध

हाथी एक बहुत ही विशालकाय जानवर है। वैसे तो यह जंगलों में पाया जाता है लेकिन कुछ लोग उसे अपने काम के लिए अपने पास भी रख लेते हैं। कुछ लोग तो उनसे भारी सामान उठाने का काम करते हैं और कुछ लोग मनोरंजन का काम हाथी से लेते हैं। वैसे तो हाथी बहुत सीधा जानवर माना जाता है लेकिन यदि हाथी को गुस्सा आ गया तो वह काफी तबाही मचा सकता है। हाथी मनुष्यों के साथ काफी घुल मिल कर रह सकता है और मनुष्य चाहे तो हाथी को काफी अच्छी तरह से कंट्रोल कर सकता है।

हाथी जंगलों में समूह में रहना ज्यादा पसंद करते हैं। वह आपस में बहुत कम लड़ते हैं और शाकाहारी भोजन करते हैं। हाथी का शरीर विशाल होने के बाद भी वह जंगल का राजा नहीं माना जाता है क्योंकि हाथी भी शेर से डरता है। हाथी का सबसे प्रमुख अंग उसका सूंड़ होता है। हाथी की लंबी सूंड इसे बाकी जानवरों से काफी अलग पहचान देती है। हाथी एक संरक्षित प्राणी है लेकिन बहुत सारे शिकारी हाथियों का शिकार करते हैं। हाथी का दांत निकाल कर उसे कालाबाजारी कर बेचते हैं और बहुत सारा पैसा कमाते हैं, जिसकी वजह से बहुत सारे हाथी मारे जाते हैं।

पुराने जमाने में हाथियों का इस्तेमाल युद्ध में बहुत ज्यादा किया जाता था। बहुत सारे हिंदू धर्म के लोग हाथियों की पूजा भी करते हैं और हाथियों को शुभ माना जाता है। ज्यादातर हाथियों का रंग काला होता है, लेकिन कुछ प्रजाति के हाथी सफेद रंग के भी होते हैं। हाथियों की संख्या अब धीरे-धीरे कम हो रही है और लोग अब उसे पाने में असमर्थ होते जा रहे हैं, क्योंकि उन्हें पालना काफी महंगा पड़ता है।

(word count: 280)

1 Comment

Leave a Reply