व्यायाम करने का महत्व पर निबंध

आजकल लोगों का जीवन बहुत आरामदायक हो गया है, बहुत सारे कामों के लिए लोगों को ज्यादा शारीरिक काम नहीं करना पड़ता है। जिसके कारण लोग धीरे-धीरे आलसी होते जा रहे हैं और शरीर कुछ भी काम करने में थक जाता है, ऐसे में व्यायाम करना बहुत जरूरी हो जाता है।

व्यायाम करने से शरीर की एक-एक कोशिका को भरपुर ऑक्सीजन मिलता है और शरीर में खून का संचालन बढ़ता है। व्यायाम करने से शरीर की गंदगी निकलती है और फेफड़े में ज्यादा ऑक्सीजन आने से शरीर तरोताजा हो जाता है। नियमित व्यायाम करने से शरीर में मसल्स बढ़ता है जिसकी वजह से लोगों के कार्य करने की क्षमता बढ़ती है, लोग जल्दी नहीं थकते हैं।

सबसे बड़ी बात यह है कि व्यायाम करने से शरीर में जमी हुई चर्बी कम होती है। शरीर में जमी हुई चर्बी शरीर को काफी नुकसान पहुंचाती है और इसकी वजह से कई सारी बीमारियों का जन्म होता है। व्यायाम करने से इन सारी बीमारियों से बचा जा सकता है।

ऐसा माना जाता है कि नियमित व्यायाम करने से लोग जल्दी बूढ़े नहीं दिखते हैं और लोगों का शरीर तंदुरुस्त बना रहता है। अगर शरीर स्वस्थ हो तो मन भी शांत रहता है और दिमाग भी काफी तेज हो जाता है। जब दिमाग तेज रहे और शरीर स्वस्थ रहे तो आदमी की कार्यक्षमता भी बढ़ती है और उसकी तरक्की को नया आयाम मिलता है।

(word count:225)

31 Comments

  1. Krrish

    Really it is so essential for all people, and i liked this site.

  2. Nidhi

    This site is very helpful for half yearly exams

    Thanku so muchhh for helping me

    🙄🙄🙄

  3. Subham

    This is very good for health and we should do exercise and from myself it is nice and I am giving thanks because my teacher told to give homework tommorow

  4. Jayant Kashyap

    So good for my home work and this is also easy to learn

    Thank you very much

  5. onkardeep singh

    this site is very helpful for the students

    thanks

  6. Umang

    It’s really very informative and helpful.Thanks a lot.

  7. Mansi Upadhayay

    It’s very very helpful for all people

Leave a Reply