रक्षाबंधन पर निबंध

रक्षाबंधन हिंदुओं का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो श्रावन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। यह सामान्यतः जुलाई या अगस्त में आता है। रक्षाबंधन त्यौहार को राखी भी कहते हैं। इस त्योहार में राखी का सबसे अधिक महत्व है। यह पर्व भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है। इस त्योहार से बहनों और भाइयों के बीच प्रेम बढ़ता है और एक दूसरे के प्रति ख्याल रखने का भाव बढ़ता है।

इस त्योहार में बहन अपने भाई के हाथ में राखी बांधती है और भाई के सुखमय जीवन की कामना करती है। भाई भी अपनी बहन को किसी भी तरह की मुसीबत से बचाने का प्रण लेता है। रक्षाबंधन के दिन सुबह-सुबह भाई और बहन नहा-धोकर साफ-सुथरा कपड़ा पहन कर राखी बांधने की तैयारी में लग जाते हैं। सामान्यतः इस दिन बहन सबसे पहले अपने भाई की दाहिनी कलाई पर राखी बांधती है और फिर उसे चंदन का टीका लगाती है। टीका लगाने के बाद बहन अपने भाई का आरती उतारती है और फिर मिठाई खिलाती है। उसके बाद भाई अपनी बहन को उपहार देता है।

अगर भाई अपने घर से दूर रहता है तो रक्षाबंधन के दिन राखी बंधवाने अपने घर आता है। राखी बांधने की परंपरा से भाइयों और बहनों के बीच किसी भी तरह का मनमुटाव खत्म हो जाता है और आपसी प्रेम बढ़ता है। अगर किसी कारणवश बहन अपने भाई को खुद से राखी नहीं बांध सकती है तो वह डाक के जरिए राखी भेजती है। जैन धर्म में भी रक्षाबंधन का खासा महत्व है। इस दिन जैन गुरु अपने भक्तों को कलाई में बांधने के लिए धागा देते हैं।

(word count: 250)

47 Comments

  1. prachi

    Its very nice… nd helps very much…thanks

  2. Ujjwal Raj

    Very good and help me to much and brilliant eassy

  3. डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर पर निबंध

    डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर पर निबंध

  4. राखी सर निबंध पर

    राखी निबंध

  5. Kush

    Very nice for a student and thanks for the essay

  6. Arpit says

    Very nice i like it😜😌😀😁😂

  7. ketan srivastava

    very very nice essay about rakshabandhan

  8. Mudit chawla

    It is very helpful for students

    Great .😎😎

  9. Kiran

    Thank you for this topic 🙏🙏🙏. It is in a very easy language.It help s me a lot🙂😄 .I like this topic very much😊

  10. Anonymous

    It is very good topic ✌️👌👍. Thank-you for this topic🙏

Leave a Reply