अटल पेंशन योजना (APY) की पूरी जानकारी

अगर आप की उम्र 18 से 40 साल के बीच है और आप चाहते हैं कि जब आप 60 वर्ष के हो जाए तो आपको उसके बाद आजीवन कुछ पेंशन मिलता रहे तो आपके लिए है अटल पेंशन योजना। इस योजना के अंतर्गत आपको हरेक महीने कुछ रकम अपने बैंक अकाउंट में जमा करना है। आप चाहे तो हरेक महीने की जगह हरेक 3 महीने या फिर हरेक 6 महीने पर भी एक साथ जमा कर सकते हैं। आपको अपने अकाउंट में यह रकम 60 वर्ष की उम्र तक जमा करना पड़ेगा। जब आपकी उम्र 60 वर्ष हो जाएगी तो आपको उसके बाद हरेक महीने पेंशन की रकम मिलनी शुरू हो जाएगी। अटल पेंशन योजना के अंतर्गत आप कम से कम ₹1000, ₹2000, ₹3000, ₹4000 या ₹5000 महीने की गारंटेड पेंशन का प्लान चुन सकते हैं। अगर आप ज्यादा रकम वाला पेंशन का प्लान चुनते हैं तो आपको हरेक महीने रकम भी ज्यादा जमा करनी पड़ेगी। अगर आपकी उम्र ज्यादा है तो आपको एक ही पेंशन वाली रकम के लिए हरेक महीने कम उम्र वाले लोगों की तुलना में ज्यादा रकम बैंक में जमा करने पड़ेंगे।

अटल पेंशन योजना की सबसे खास बात यह है कि यह पेंशन योजना सरकार द्वारा गारंटेड है। सरकार यह गारंटी देती है कि अगर जिस पेंशन रकम के लिए आपने प्लान चुना है, अगर बैंक वह पेंशन नहीं दे पाती है तो सरकार अपने खाते से आपको पैसे देगी। आपको पेंशन तब तक मिलेगा जब तक आप जीवित हैं और आपकी मृत्यु के बाद आपके पत्नी और अगर आप औरत हैं तो आपके पति को मिलता रहेगा और अगर उनकी भी मृत्यु हो जाती है तो आपने जिस किसी को भी नामांकित किया है उसको आपके द्वारा जमा की गई पूरी की पूरी राशि लौटा दी जाएगी। अगर जमा करने वाले व्यक्ति की मृत्यु 60 साल के पहले ही हो जाता है तो पेंशन उनके परिवार वालों को नहीं मिलेगा, इस स्थिति में जमा की गई पूरी राशि उनके द्वारा नामित व्यक्ति को लौटा दी जाएगी।

अब यह जानते हैं कि इस पेंशन स्कीम को पाने के लिए क्या करना पड़ेगा। इस पेंशन स्कीम में शामिल होना काफी आसान है। अगर आपके पास किसी भी बैंक का सेविंग अकाउंट है तो आप इस बैंक में जाइये और फॉर्म भरिए और अपने अकाउंट में पर्याप्त पैसे रखिए। इस योजना से जुड़ने के बाद आपके अकाउंट से हरेक महीने या हर 3 महीने या फिर हरेक 6 महीने पर खुद पैसे कटते रहेंगे, आपको बस इतना करना है कि अपने अकाउंट में पर्याप्त मात्रा में पैसे रखे रहें।  अभी सरकार ने यह प्लान भी बनाया है कि आपके पास अगर बैंक अकाउंट नहीं भी है तब भी आप पोस्ट ऑफिस में अटल पेंशन योजना से जुड़ सकते हैं। इसके लिए आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाइए और फॉर्म भर दीजिए। वैसे तो इस प्लान से जुड़ने के लिए आधार कार्ड की जरूरत नहीं है, लेकिन फिर भी आधार कार्ड कभी न कभी बैंक वाले या पोस्ट ऑफिस वाले मांगेगे। इसलिए अच्छा होगा कि आप आधार कार्ड बनवा लें। आपके पास मोबाइल नंबर भी रहने चाहिए ताकि आपको समय समय पर अपने एकाउंट की जानकारी मिलती रहे।

अब देखते हैं कि आपको इस पेंशन योजना से जुड़ने के लिए कितने रुपए हरेक महीने या फिर हरेक 3 महीने या हरेक 6 महीने पर जमा करने पड़ेंगे। नीचे के अटल पेंशन योजना चार्ट को ध्यान से देखें यह समय के साथ बदल भी सकता है। सही चार्ट के लिए आप अपने बैंक से संपर्क करें।

Atal Pension_Yojna Chart

इस चार्ट में आप देख सकते हैं कि अगर आपकी उम्र 28 साल है और आप हरेक महीने ₹ 4000 पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको हरेक महीने 60 साल की उम्र तक आपको 388 रूपए जमा करना पड़ेंगे। अगर आप हरेक महीने की जगह हरेक 3 महीने पर जमा करना चाहते हैं तो आपको हरेक 3 महीने पर ₹1156 जमा करने पड़ेंगे या फिर हरेक 6 महीने के लिए आपको 2290 रुपए जमा करने पड़ेंगे। अगर आप अपने अकाउंट में पर्याप्त धन नहीं रखेंगे तो 6 महीने बाद आपका अकाउंट बंद भी हो सकता है। अटल पेंशन योजना के लिए सबसे ध्यान देने वाली बात यह है कि आप को हमेशा अपने अकाउंट में पर्याप्त धन रखने पड़ेंगे ताकि बैंक जब भी पैसे काटे तो उसे आपका खाता खाली नहीं मिलना चाहिए।

All Information and forms for Atal Pension Yojana is available at http://www.jansuraksha.gov.in/

9 Comments

  1. Tanya burnwal

    Agar panch sal jama karne ke bad jama nhi kar paye to kya hoga

  2. Ramesh singh

    Jab yojna suru ki jab tex nahi bharta lakin 2 sal ke bad bharne laga kahi 60sal ke bad to dikkat nahi aaegi please clear kijia

  3. Vishwanath lohar

    Mera adhar card me 30 sal hai aur bank of india me 10 sal pahle khata khilaye the usme bhi 30 sal ho raha h islie 3o sal ke hisab se 500 kuch rupya jama kar rahe the bank wala 20 sal ke hisab se paisa kat raha tha 200 kuchh rupya humko kya karna chahiye batayen please

  4. bhavesh v katariya

    agar me 3 sal bad paisa nahi bhar pau to kya hoga

  5. सगुन सिहं राजपूत

    मेरा पी एफ कटता है तो क्या मै इसमें खाता खुलबा सकता हूं

  6. Sachin

    Sir meri umar 31 saal hai to muze kitana premium bharana padega.

  7. raj sharma

    40 years se upar wale logoke liye kya plan hoga please suggest me

  8. Rahul kumar singh

    Sir mera age 27 h. Kitna hme paise bharne chahiye

  9. Santosh kumar yadav

    Mai 39 saal ka hu aur mai har manth 1000 agar jama karta hu to mujhe 60 saal baad har mahene kitni pensan milegi

Leave a Reply