साइकिल के महत्व पर निबंध

साइकिल एक काफी उपयोगी सवारी है। साइकिल गरीबों के लिए तो वरदान ही है। साइकिल के अनेक फायदे हैं सबसे पहला फायदा यह है कि साइकिल काफी हल्की सवारी होती है। इसे बच्चे से लेकर बूढ़े तक बड़े आराम से चला सकते हैं। इसे चलाने के लिए किसी लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है और यह एक सुरक्षित सवारी मानी जाती है। अगर साइकिल पलटती भी है तो ज्यादा चोट लगने की उम्मीद कम है।

साइकिल आप किसी भी तरह के रोड में चला सकते हैं जहां तक भारत के सड़क की स्थिति का सवाल है इसे आप अच्छी तो नहीं ही कहेंगे, लेकिन साइकिल किसी भी तरह के रोड में आसानी से चलाया जा सकता है। साइकिल की कीमत काफी कम है। अगर इसमें कुछ खराबी भी आती है तो इसका रिपेयर काफी सस्ते में हो जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि साइकिल में किसी इंधन की आवश्यकता नहीं होती है। जब मन किया इसे चला सकते हैं सिर्फ आपको अपनी ताकत लगाना है। साइकिल चलाने से लोगों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।

साइकिल को सिर्फ गरीबों की सवारी नहीं समझना चाहिए। बहुत सारे अमीर देशों में भी पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए बहुत सारे अमीर लोग भी अपने छोटे-मोटे काम करने के लिए साइकिल इस्तेमाल करते हैं। गांवों में जहां बहुत सारे जगह सड़क नहीं भी बने हुए हैं वहां पर भी साइकिल चलाया जा सकता है। इसकी मदद से सामान को एक जगह से दूसरी जगह आसानी से किया जा सकता है।

साइकिल की वजह से बहुत सारे लोगों का समय बचता है। अब तो साइकिल में भी नई-नई सुविधाएं आने लगी है जैसे कुछ साइकिल अब बैटरी से चलने लगी हैं तो कुछ साइकिल में अब गियर बदलने की सुविधा है। जहां तक हो सके साइकिल को व्यस्त रोड या फिर हाइवे में नहीं चलाना चाहिए, इससे खतरा बढ़ता है।

(word count: 300)

31 Comments

  1. vishal singh rajput

    oceam!most helpful👍👍👌

  2. Priti

    It is very nice and eco-friendly for atmosphere

  3. Shreya .Desai

    Wowwwwww such a nice essay,beautiful essay😙😙😙😘😘😘😚😚😚😘

  4. pooja thakur

    I love this essay
    My beauty essay
    ☺😀😁😃😄😅😇😯🙋🙇💑

  5. Astha Ravat

    This essay is so good for the all. Please try to use a cycle to save our nature. I really like this essay.,🤗🤔🤓😅😆😄🤒😘😣😋😝😜🙌🙏👍🍓🍇🌹🌹🌹🌈🚌💨💨💨🏃😂

  6. Kirti

    Helped me during my exams
    Thanks alot😇😇

  7. cherry

    It is very good,but I don’t no hindi plz translate🙄🤔🙁😕😢

Leave a Reply