समोसा खाने के नुकसान

समोसा भारत में ही नहीं बल्कि कई दूसरे देशों में भी बड़े चाव से खाया जाता है। बहुत सारे लोगों को यह नहीं पता होता है कि ज्यादा समोसा खाना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। अब देखते हैं कि समोसा स्वास्थ्य को किस प्रकार हानि पहुंचा सकता है। ज्यादातर जगहों में देखा गया है कि एक ही तेल में कई बार समोसे को छाना जाता है। एक ही तेल को कई बार गर्म करने से और बार-बार एक ही तेल का इस्तेमाल करने से तेल काफी विषैला हो जाता है।

समोसे में सिर्फ तेल ही ज्यादा नहीं होता बल्कि उसमें काफी मात्रा में मैदे का इस्तेमाल भी किया जाता है। अधिक मैदे का उपयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है यह तो सभी लोगों को पता है। कई बार ऐसा भी देखा गया है कि समोसे में जो आलू भरा जाता है, वह काफी पहले का बना होता है। जिसके कारण वह बासी हो जाता है और उसी आलू को समोसे में भरा जाता है। बासी खाने में बैक्टीरिया होने का खतरा रहता है।

अगर आप समोसा अपने स्वास्थ्य को खराब किए बिना खाना चाहते हैं तो सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप समोसे को अपने घर में बनाएं और जिस तेल में समोसे को बनाए, उस तेल को दोबारा इस्तेमाल ना करें। ज्यादा समोसे खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और साथ ही मोटापा भी बढ़ता है। इससे हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज होने का खतरा भी रहता है।

7 Comments

  1. Anonymous

    Thank u 4 save our life 😇😇😇😇😇

  2. Anonymous

    thanku for tips ,

    mera aaj pet kharab ho gya samosha khake

  3. sanjay singh

    mera aaj pet kharab ho gya shamosha khake

  4. Excellent I was not so aware.

    Rajiv Sahni Ambala City

  5. Sharafat Ali

    Thnx sir
    But Maine kal he khaya tha per ab nhi khaunga sir
    I promise you

Leave a Reply