मैदा खाने के नुकसान

मैदा हमारे स्वास्थय के लिए बहुत ही नुकसानदायक है। मैदा जिस तरह से बनाया जाता है, उसमें गेहूं का अधिकतम पोषक तत्त्व निकल जाता है, और जो बचा रह जाता है उसमे पोषक तत्त्व काफी कम हो जाता है। उसमें रेशा की मात्रा तो बिल्कुल ही कम हो जाती है। कम रेशे की वजह से मैदा आसानी से पचता नहीं है और यह बहुत दिनों तक पाचन तंत्र में जमा रहता है। मैदे के कुछ मात्रा तो आंतरियों में चिपक जाता है जो कि आंतरियों के लिए काफी नुकसानदायक होता है।

मैदा के पकवान बनाने में बहुत सारे तेल का इस्तेमाल करना पड़ता है, अधिक तेल की मात्रा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। ज्यादा मैदा खाने से शरीर में तरह-तरह की बीमारियां होती है, जैसे अपच, जौंडिस, लिवर की समस्या, जोड़ो का दर्द, शरीर में थकावट, ऊर्जा की कमी, अच्छी नींद नहीं आना इत्यादि।

इसलिए मैदे का इस्तेमाल आहार में कम  से कम  करना चाहिए।

18 Comments

  1. परमेँश्वर कोल

    मुझे नही पता था मैदा गेहुँ से ही बनता है . जानकर खुशी हुई . धन्यवाद

  2. रामस्वरूप नाग

    मैदा बनाने के बारे में जानकारी मिली अच्छा लगा

  3. purnima

    mujhe pata tha ki maida jou se banta h jankari k liye dhanyabad

  4. Princw

    Jab maida ke itne nuksaan hai tu govt.isko band kyn nai karti …..Aur log isse sabhi tarah ki items kyn bnate hai…Aur log kha bhe lete hai….aise kynnn…

  5. ashutoshraj10697@gmail.com

    Ye jankari to bahut a66i hai

  6. ashutoshraj10697@gmail.com

    Maida is not good for health

  7. डी.डी.खबोले

    लाभदायक जानकारी

  8. डा०भारत भूषण जैन

    मैदा एक ऐसा आइटम है जिसमें अति शीघ्र ही जीवों की उत्पत्ति शुरू हो जाती है यदि आपके पास हाई-ग्लास हो अथवा ऐसा कोई भी साधन होवे जिससे आप छोटी चीज को बडा करके देख सकते हों तो 5-7 दिवस पुराना मैदा देखें, आपको स्वयं को ही अपनी आँखों से जीवराशि चलती हुई दिख जायेगी।

    उठा हुआ मैदा जिसको खमीर उठा हुआ के नाम से जाना जाता है उसमें तो 24 घंटे में ही कीडे पैदा हो जाते हैं जब उन कीडों का शरीर मैदा में ही मिक्स हो जाता है और उसका कोई खाने का आइटम बनाने पर उसमें जो खटास आ जाता है वह उन कीडों के कारण ही होता है इसलिए उनका उपयोग नहीं करना चाहिये।

  9. Vishwanath nag

    मैदा के बारे मे जानकारी मिली अच्छा लगा

  10. Swati

    Thanks for the information……….. . I’m satisfied

Leave a Reply