ऐसे म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) जिसमें पैसे नहीं डूबते हैं



आम लोगों की अवधारणा है कि म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने पर आपको फायदा भी हो सकता है और साथ में नुकसान भी हो सकता है। लेकिन आपको शायद यह नहीं मालूम है कि ऐसे म्यूचुअल फंड भी है जिसमें पैसे डूबने के चांस लगभग नहीं के बराबर है और ऐसा म्यूचुअल फंड है डेब्ट म्यूच्यूअल फंड। डेब्ट (debt) म्यूचुअल फंड में पैसे डूबने के चांस बहुत ही कम होते हैं लेकिन इसमें जो पैसे बढ़ते हैं वह भी काफी कम होता है तो यह एक तरह से लो रिस्क लो गेन वाला म्यूचुअल फंड होता है।

अब जानिए कि अगर आप इंटरेस्ट इनकम कमाना चाहते हैं तो म्यूचुअल फंड में ही क्यों पैसे लगाना चाहिए। अगर आप अपने पैसे बैंक में फिक्स डिपॉजिट में भी डालते हैं तो आपको इंटरेस्ट इनकम होगा। लेकिन बैंक में एफडी कराने पर जो प्रॉब्लम होती हैं उसमें सबसे पहला प्रॉब्लम तो यह है कि बैंक में जमा किए गए फिक्स डिपॉजिट में जो कुछ भी इंटरेस्ट इनकम होता है उस इंटरेस्ट पर हर साल आपको टैक्स देना जरूरी है। दूसरा प्रॉब्लम यह है कि अगर बैंक किसी वजह से डूब जाता है तो आपका पैसा बैंक में अटक सकता है और नहीं भी निकल सकता है। इसलिए आपको म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने चाहिए।

म्यूचुअल फंड खास करके टॉप म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि म्यूचुअल फंड समय-समय पर अपने फंड की पूरी जानकारी देता रहता है। इससे लोगों को यह पता चलता रहता है कि इस म्यूच्यूअल फंड के डूबने के कितने चांस है। वैसे म्यूचुअल फंड के डूबने के चांस लगभग नहीं के बराबर होता है। दूसरा फायदा यह है कि म्यूचुअल फंड में आपके जितने भी इंटरेस्ट से कमाई होती है उस कमाई पर टैक्स तभी देना पड़ेगा, जब आप म्यूचुअल फंड से बाहर आते हैं और अगर आपने म्यूचुअल फंड कई साल रखे हुए हैं तो आपको लॉन्ग टर्म गेन पर टैक्स देना पड़ेगा जो कम रहता है और वह भी तब देना पड़ेगा, जब म्यूचुअल फंड तोड़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.