राष्ट्रीय एकता पर निबंध

किसी भी देश की उन्नति के लिए देश में बस रहे नागरिकों में राष्ट्रीय एकता की भावना कूट-कूट कर भरी होनी चाहिए। राष्ट्रीय एकता का मतलब यह है कि भारत के अलग-अलग जगहों में रहने वाले और अलग-अलग धर्मों का अनुसरण करने वाले लोगों के बीच आपस में एकता होना।

अगर किसी देश में या वहां के लोगों में राष्ट्रीय एकता की कमी होगी तो लोगों के बीच सहयोग की भावना नहीं रहेगी, सभी लोग एक-दूसरे से लड़ेंगे, भ्रष्टाचार करेंगे और एक-दूसरे के नुकसान करने में लगे रहेंगे। इससे लोगों का नुकसान तो होगा ही साथ में देश का भी नुकसान होगा। इसलिए किसी भी देश में लोगों के बीच राष्ट्रीय एकता की भावना होनी जरूरी है। जब लोगों के बीच राष्ट्रीय एकता की भावना होगी तो वह एक-दूसरे का सम्मान करेंगे और लोग मिलकर काम करेंगे और एक दूसरे की मदद भी करेंगे।

राष्ट्रीय एकता की वजह से ही गरीब लोगों को अच्छी शिक्षा और विभिन्न तरह का मदद मिल सकता है। इसके कारण पूरे समाज का विकास हो सकता है। राष्ट्रीय एकता की वजह से किसी भी देश में अपराध में कमी आ सकती है चाहे वह आर्थिक अपराध हो या फिर सामाजिक अपराध हो सभी में कमी आएगी। राष्ट्रीय एकता के कारण देश का हर क्षेत्र में विकास संभव है। अगर राष्ट्रीय एकता मजबूत हो तो देश के सारे संसाधन राष्ट्रीय विकास की ओर लगेगा ना कि आपस की समस्याओं और लड़ाइयों को निपटाने में।

राष्ट्रीय एकता की वजह से सभी लोगों में आपस में सम्मान की भावना बढ़ेगी और एक दूसरे के प्रति प्रेम और सहयोग की भावना बढ़ेगी और इसके कारण देश का नाम विदेशों में भी होगा और देश का सम्मान किया जाएगा।

(word count: 280)

21 Comments

  1. babita

    Outstanding it is really important for our country

  2. Nyc essay i lyk it..

    It’s so helpful, i lyk it..

  3. Vishakha

    Yes it is very important and precious thing that have in our country

  4. Ayush saini

    It is amazing and it help me a lot thank you for it

Leave a Reply