रुट कैनाल ट्रीटमेंट का खर्च

दांतो के ज्यादातर समस्याओं का समाधान रुट कैनाल ट्रीटमेंट(Root canal treatment) है। यह एक सुरक्षित प्रक्रिया है लेकिन थोड़ी महंगी है। रुट कैनाल ट्रीटमेंट का खर्च दो चीजों पर निर्भर करता है, एक तो रुट कैनाल को साफ करने की प्रक्रिया और दूसरा दांत का कैप लगाने का खर्च।

आमतौर पर रुट कैनाल की प्रक्रिया जिसमें दांतों में छेदकर के दांत के अंदर की नसों को हटाया जाता है और कीटाणुओं को भी हटाया जाता है और फिर सफाई करने के बाद गट्टा पर्चा से भर दिया जाता है। इस प्रक्रिया में लगभग ₹2500 का खर्च आता है (अगर साधारण डेंटिस्ट से यह ट्रीटमेंट कराया जाए तो)।

दूसरा खर्च जो होता है वह कैप, जिसे क्राउन भी कहते हैं। कैप भी 3 तरह के होते हैं पहला मैटेलिक, दूसरा मेटल और पोर्सलीन का कंपोजिट और तीसरा सिरामिक मटेरियल।

मेटल में भी सस्ता भी होता है जो लगभग ₹1500 में भी मिल सकता है और यह ज्यादातर सिल्वर कलर का होता है। अगर मेटल में महंगे में जाया जाए तो गोल्ड का भी यह बनाया जा सकता है। अगर कंपोजिट मटेरियल वाले दांत के क्राउन को लगाया जाए तो उसका खर्चा लगभग ₹4000 के बराबर आता है। अगर सिर्फ सिरामिक मटेरियल का दांत का क्राउन बनाना हो तो उसका खर्च ₹4000 से शुरु होकर ₹10000 तक भी जा सकता है। इस तरह से अगर सबसे सस्ता ट्रीटमेंट कराना हो तो मैटेलिक क्राउन का यूज़ करना पड़ेगा और एक दांत का कुल खर्च ₹4000 आएगा और अगर बेहतर काम चाहिए तो वह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप और कितना खर्च करना चाहते हैं ।

Leave a Reply