पुरुषों में बाल झड़ने के कारण

March 24, 2015


ज्यादातर पुरुषों को बाल झड़ने की समस्या होती है। यह समस्या आमतौर पर 20 से 30 वर्ष के आयु में शुरू होता है। पुरुषों में बाल झड़ने का सबसे प्रमुख कारण आनुवंशिक (जेनेटिक) होता है। आनुवांशिक तौर पर बाल झड़ने की समस्या आपको अपने परिवार से विरासत में मिल सकती है। यह बाल झड़ने का गुण आपको माता पिता के परिवार से आ सकता है।

बाल झड़ने की असल वजह टेस्टेस्टोरन नाम का हॉर्मोन होता है। यह टेस्टेस्टोरन हार्मोन सिर की त्वचा में एक और हार्मोन DHT में बदल जाता है। बाल का जड़ इस DHT से प्रभावित होता है। अगर आपके बाल आनुवंशिक रूप से DHT झेलने में सक्षम होगा तो बाल नहीं झड़ेगा, लेकिन अगर आपके बाल DHT झेलने में सक्षम नहीं है तो बाल का जड़ धीरे धीरे कमजोर हो जायेगा, और बाल टूटना शुरू हो जायेगा, और कुछ सालों में बाल का जड़ इतना कमजोर हो जायेगा कि वहां से नए बाल निकल ही नहीं पाएंगे।

बाल झड़ने की दूसरी वजहों में रुसी एक प्रमुख कारण होता है।

रुसी भी कई वजहों से होती है, जिसमे की एलर्जी एक प्रमुख कारण है। गन्दगी, कम नहाने और ज्यादा तेल या मसाला खाने से भी डैन्ड्रफ होने लगता है।

थायराइड रोग, एनीमिया, प्रोटीन और विटामिन की कमी भी बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।

कैंसर, गठिया, उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याएं और डिप्रेशन के इलाज के लिए इस्तेमाल किये गए दवाओं की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

श्रेणि: स्वास्थ्य (Health)

कमेंट लिखें

Back to Top