मेरा स्कूल पर निबंध

June 11, 2016


मेरा स्कूल मोहनपुर गांव में है। हमारे विद्यालय में बच्चों को बहुत अच्छी शिक्षा मिलती है। हमारे विद्यालय में टीचर बड़ी प्रेम से बच्चे को बहुत सारा चीज सिखाते हैं। हमारे स्कूल में 10 टीचर हैं। इस स्कूल में क्लास एक से क्लास आठ तक की पढ़ाई होती है। स्कूल में सभी बच्चे आपस में मिलजुल कर पढ़ाई करते हैं। बच्चे सिर्फ पढ़ाई ही नहीं करते बल्कि खेलकूद और अन्य गतिविधियों में भी काफी जमकर हिस्सा लेते हैं। सभी बच्चे अनुशासन का अनुसरण करते हैं।

हमारे पाठशाला में सभी बच्चों का ध्यान रखा जाता है। अगर किसी बच्चे को पढ़ाई में दिक्कत होती है तो उसके लिए अलग से टीचर उस पर ध्यान देते हैं। इस विद्यालय में मिलने वाली शिक्षा से हम लोगों को काफी फायदा होता है। हम लोग बहुत कुछ जान पाते हैं, जो हमारे आगे के जीवन के लिए काफी उपयोगी होने वाली है।

हमारे स्कूल में बच्चे को लाने और वापस घर पर छोड़ने के लिए बस की व्यवस्था भी है। हमारे स्कूल का प्रयोगशाला भी काफी अच्छा है जहां पर बच्चे प्रैक्टिकल करते हैं और बहुत कुछ सीखते हैं। हमारे स्कूल में कुछ बच्चे काफी शरारती हैं उन्हें कभी-कभी सजा भी मिलती है। हमारे स्कूल के प्रिंसिपल बहुत ही अच्छे हैं। हमारे स्कूल में बहुत सारी सुविधाएं हैं। यहां पर पीने का स्वच्छ पानी मिलता है और शौचालय भी स्वच्छ रहता है। इस विद्यालय में सभी बच्चों पर पूरा-पूरा ध्यान दिया जाता है।

(word count: 235)

श्रेणि: हिन्दी निबंध (Essay in Hindi)

Comments (3)

  1. Harsh choudhary says:

    very nice

  2. Nandini chandragupta maurya says:

    Very good

  3. Harshada nerurkar says:

    Very very good

कमेंट लिखें

Back to Top