अमेज़न गिफ्ट कार्ड क्या होता है

अगर आप गिफ्ट खरीदने में अपना समय नहीं गवाना चाहते हैं तो आप अमेज़न गिफ्ट कार्ड (Amazon gift card) का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब भी कोई आपको किसी छोटी मोटी पार्टी या फिर बर्थडे वगैरह फंक्शन में बुलाता है तो आपको हर बार गिफ्ट खरीदने के बारे में काफी दिमाग लगाना पड़ता है और फिर दुकान जाने और सामान खरीदने में काफी समय गंवाना पड़ता है। एक और दिक्कत आती है कि गिफ्ट सामने वाले को पसंद आ भी सकता है या नहीं भी आ सकता है। अगर सामने वाले को गिफ्ट पसंद नहीं आया, या फिर वह गिफ्ट अगर उसके पास पहले से है तो इससे सामने वाले को कोई लाभ नहीं होगा और आपका पैसे बर्बाद हो जाएंगे। अगर आप गिफ्ट के तौर पर सिर्फ पैसे देते हैं तो भी सामने वाले को बुरा लग सकता है। इन सब मुसीबतों से अगर छुटकारा चाहिए तो आपको अमेज़न गिफ्ट कार्ड यूज़ करना चाहिए।

आपको करना सिर्फ यह है कि Amazon की वेबसाइट पर जाकर आपको अपनी खर्चे के अनुसार गिफ्ट कार्ड खरीदना है जितने रुपए का आप उन्हें गिफ्ट देना चाहते हैं। फिर पेमेंट करने के बाद एक नंबर (कोड ) बनता है वह नंबर इमेल पर आता है। ईमेल आप उसका भी दे सकते हैं जिसे गिफ्ट देना चाहते हैं। अच्छा यह होगा की आप खुद का ईमेल डालें। गिफ्ट कार्ड आपके ईमेल पर आ जायेगा। नंबर को प्रिंट करके एक लिफाफे में बंद करके आप सामने वाले को दे दें। सामने वाला, वह नंबर का इस्तेमाल करके अमेजॉन से अपनी ज़रूरत या पसंद के अनुसार सामान खरीदेगा उससे उसका काफी फायदा होगा और आपके भी पैसे का अच्छी तरह इस्तेमाल हो जाएगा। इससे आप भी खुश रहेंगे और जिसे गिफ्ट दिया वह भी खुश रहेगा और वह आपको हमेशा याद रखेगा।

अमेज़न गिफ्ट कार्ड खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि खरीदने के बाद जो नंबर आपकी ईमेल पर आएगा उसे कहीं और सेव नहीं करना चाहिए। प्रिंट लेते समय भी फाइल को अच्छी तरह डिलीट कर देनी चाहिए ताकि दूसरे लोग उसे ना देख पाए। अगर वह नंबर दूसरे के हाथ लग गया तो वह उसका इस्तेमाल कर खुद के लिए सामान खरीद सकता है।

Leave a Reply