ब्लॉग का मतलब क्या होता है?

बहुत लोगों को यह नहीं पता होता है कि ब्लॉग क्या होता है। आइये जाने कि ब्लॉग आखिर है क्या और लोग इसे कैसे और क्यों उपयोग में लाते है।

ब्लॉग एक तरह से ऑनलाइन डायरी की तरह होता है। अगर कोई व्यक्ति कोई साधारण सा भी वेबसाइट बनाना चाहे तो उसे वेबपेज के बारे में बहुत कुछ जानने और समझने की जरूरत पड़ती है। अगर उस साधारण सी वेबसाइट में भी कुछ परिवर्तन या कुछ नया जोड़ने की जरूरत पड़ती है तो उसके लिए बहुत समय गवाना पड़ता है।

ब्लॉग एक तरह से बना बनाया वेबसाइट है, जिसमें आप डायरी के पन्नों की तरह नए-नए पोस्ट लिख सकते है। ब्लॉग में नया पोस्ट लिखना या पुराने पोस्ट को परिवर्तित करना बहुत ही आसान होता है। इसमें लिखने के लिए आपको किसी भी तरह की प्रोग्रामिंग सीखने की जरूरत नहीं पड़ती है। ब्लॉग में नए पोस्ट आप उतनी ही आसानी से लिख सकते है जितनी आसानी से आप फेसबुक का उपयोग कर सकते है।

ब्लॉग में आप किसी भी तरह का फोटो, वीडियो या डॉक्यूमेंट भी आसानी से रख सकते है। ब्लॉग में लिखने के लिए आपको सिर्फ यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना है और जितनी मर्जी हो उतना पोस्ट लिख सकते है और सारे लोग किसी भी पोस्ट को एक वेबपेज की तरह इंटरनेट की मदद से पढ़ सकते है और उस पर अपना कमेंट भी डाल सकते है।

ब्लॉग का सबसे बड़ा फायदा यही है कि आप बिना कुछ प्रोग्रामिंग सीखे आप बहुत अच्छा और उपयोगी वेबसाइट बना सकते है।

ब्लॉग का एक उदाहरण है यह Google India Blog

आप मुफ्त में भी गूगल की मदद से ब्लॉग लिख सकते है। जिसका एड्रेस है blogger.com 

Leave a Reply