फटे पैरों के लिए घरेलू उपचार

December 23, 2015


पैरों में दरारें या फटे पैर बहुत ही आम समस्या है। सर्दियों के मौसम में फटी एड़ियों की समस्या बढ़ जाती है। एड़ियों के फटने को बिवाई भी कहा जाता है। एड़ियों के फटने का कारण नमी की कमी, बहुत ठंडा या गर्म हवा, पैरों की उचित देखभाल न करना, मोटापा, लगातार खाली पैर चलने, जिंक और ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी आदि हो सकता है। एड़ियों के अधिक फटने पर कभी-कभी दर्द भी होने लगता है और खून भी निकलने लगता है।

फटे पैरों के लिए घरेलू नुस्खे –

  • रात में सोने से पहले एक चम्मच ग्लिसरीन में एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर फटी एड़ियों पर लगा लें। फिर सुबह गुनगुने पानी से धो लें।
  • एक कप शहद आधा बाल्टी गर्म पानी में मिला लें और अपने पैरों को पानी में डालकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद अपने पैरों को रगड़ कर साफ कर लें।
  • रात में सोने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह साफ कर लें। उसके बाद पैरों में जैतून का तेल, तिल का तेल, नारियल तेल, बादाम का तेल या अन्य कोई वनस्पति तेल से मालिश करें और फिर साफ मोज़े पहनकर सो जाएं। इससे फटी एड़ियां ठीक हो जाएगी।
  • एक पके केले के गूदे का पेस्ट बना लें और इसे अपनी एड़ी की दरारों में लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे धो लें।
  • नीम के पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें हल्दी पाउडर मिलाकर अपनी एड़ी की दरारों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर पानी से अपने पैर धो लें। इससे पैरों की बिवाईयां ठीक हो जाती है।
  • तीन चम्मच चावल के आटे में दो चम्मच शहद और दो चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर पेस्ट बना लें। गर्म पानी में अपने पैरों को 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद इस पेस्ट को अपने पैरों की एड़ियों पर धीरे-धीरे रगड़े और फिर गुनगुने पानी से धो लें।
  • पके पपीते को मसलकर पेस्ट बना लें और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर फटी एड़ियों पर लगाएं। उसके बाद 15-20 मिनट के बाद धो लें। इससे पैरों की बिवाईयां ठीक हो जाती है।
  • गर्म पानी से भरे टब में आधा कप सेंधा नमक मिलाएं और अपने पैरों को पानी में डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद अपने पैरों को रगड़ कर साफ कर लें। इससे फटी एड़ियां ठीक हो जाती है।

श्रेणि: सौंदर्य (Beauty Tips)स्वास्थ्य (Health)

कमेंट लिखें

Back to Top