कोचिंग क्लास में पढ़ने के फायदे और नुकसान

बहुत सारे विद्यार्थियों को लगता है कि कोचिंग में पढ़ाई करना किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा या स्कूल या कॉलेज की परीक्षा में सफल होने के लिए बहुत जरुरी है, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर छात्र / छात्राएं चाहे तो बिना कोचिंग जाए भी परीक्षा में सफलता हासिल की जा सकती है।

सबसे पहले देखते हैं कि कोचिंग के क्या फायदे हैं –

कोचिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि छात्र व छात्राओं को काफी अच्छा मार्गदर्शन मिल जाता है, उसे एक दिशा मिलती है। वह कोचिंग में अन्य छात्र व छात्राओं के संपर्क में आता है और उनसे कई सारी जानकारियां उन्हें मिलती है। कोचिंग जाने से छात्र व छात्राओं को यह तो पता चल जाता है कि प्रतियोगिता की स्थिति क्या है और वह अपने लेवल को जान पाते हैं। कोचिंग में कई सारे अच्छे टीचर भी रहते हैं जो मुश्किल चीजों को अच्छी तरह सिखाते हैं, जिनसे छात्रों को फायदा पहुंचता है और उसे लंबे समय तक याद रख पाते हैं।

कोचिंग से कुछ छात्र-छात्राओं को नुकसान भी पहुंच सकता है –

सबसे बड़ा नुकसान यह है कि अगर कोचिंग में शिक्षक अच्छे नहीं हो तो वह सब्जेक्ट को अच्छी तरह समझ नहीं सकता है और कोचिंग में उसका समय बर्बाद होता है। कोचिंग क्लासेस में ज्यादातर शिक्षक कुछ सिलेक्टेड स्टूडेंट पर ज्यादा ध्यान देते हैं, उनके उठाए प्रश्न को वह समझाते हैं और ऐसा करने पर अन्य छात्र-छात्राओं का समय नष्ट होता है। अगर छात्र-छात्राएं काफी तेज है या फिर उसे कई सारे टॉपिक पहले से मालूम है तो भी कोचिंग में उसका समय नष्ट होता है क्योंकि टीचर वही चीज बता रहा होता है जो उसे पहले से मालूम है। अगर वह कोचिंग नहीं जाकर खुद पढ़ता तो उसकी नॉलेज में वृद्धि होती। ज्यादातर कोचिंग क्लासेस सिर्फ पैसे कमाने के उद्देश्य से चलाए जाते हैं और वे छात्र व छात्राओं पर भारी फीस लगाते हैं। जिससे छात्र व छात्राओं पर आर्थिक दबाव बढ़ता है। कोचिंग क्लासेस कई बार झूठा प्रचार भी करते हैं और गलत चीजों को भी बढ़ावा देते हैं। इनसे कई सारे अच्छे छात्र कोचिंग में जाकर बिगड़ जाते हैं और बहुमूल्य समय नष्ट करते हैं।

अगर कोचिंग सेंटर का सही में फायदा उठाना हो तो यह जरुर देखें कि कोचिंग सेंटर में पढ़ने से उनका समय नष्ट नहीं हो रहा है और कोचिंग में पढ़ने पर उसका फायदा ही हो रहा है, तभी कोचिंग सेंटर इस्तेमाल करना चाहिए अन्यथा खुद अच्छी-अच्छी किताबों को पढ़कर परीक्षा में सफलता पाने का प्रयास करना चाहिए।

4 Comments

Leave a Reply