क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

बहुत सारे लोगों को क्रेडिट कार्ड के कई सारे फायदे के बारे में पता नहीं होता है। क्रेडिट कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं और कुछ नुकसान भी हैं।

 क्रेडिट कार्ड के फायदे इस तरह से हैं –

 1. क्रेडिट कार्ड के द्वारा आपके पास बैंक में पैसे नहीं होने के बावजूद आप अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट तक खरीदारी कर सकते हैं।  महीने के अंत में आपने अपने क्रेडिट कार्ड के द्वारा जितनी भी खरीदारी की है, आपको उसका बिल आ जाएगा और उस बिल का भुगतान आप ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर या फिर अपने बैंक के चेक द्वारा पैसे जमा कर कर सकते  हैं। इस तरह आपको हर वक्त पैसे लेकर घूमने की जरूरत नहीं है।  आप एक क्रेडिट कार्ड रखें और उससे खरीदारी करते रहिए और महीने के अंत में एक बार पैसे जमा करिए।

2. बहुत सारे लोगों का तर्क है कि आप atm कार्ड से भी हर जगह खरीदारी कर सकते हैं।  लेकिन atm कार्ड से हर वक्त खरीदारी करने पर उसमें रिस्क रहता है क्योंकि atm कार्ड सीधा-सीधा आपके बैंक अकाउंट से लिंक रहता है।  आप atm कार्ड से जब भी पैसे का ट्रांजैक्शन करते हैं तो पैसा सीधा-सीधा आपके बैंक के अकाउंट से कट जाता है।  अगर कभी atm कार्ड से पैसे के भुगतान मे गड़बड़ी हो जाती है  तो  आपके बैंक से तो पैसे कट ही जाते हैं,  उस पैसे को वापस लाने के लिए आपको बहुत मेहनत करने पड़ सकते है। क्रेडिट कार्ड के साथ यह समस्या नहीं रहती है। क्रेडिट कार्ड से पैसे कटने के बाद भी वह पैसा लेने वाले के अकाउंट में तुरंत जमा नहीं होता है।  क्रेडिट कार्ड वाले महीने के अंत में उन्हें देते हैं।  इस तरह अगर क्रेडिट कार्ड के ट्रांजैक्शन में कोई गड़बड़ी होती है तो आप ट्रांजैक्शन के बारे में तुरंत क्रेडिट कार्ड कंपनी को बता सकते हैं और ट्रांजैक्शन सही करवा सकते हैं, इस तरह आपका पैसा बैंक से नहीं कटता है।

3. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कई जगह पर होता है कई सारे वेबसाइट ज्यादातर दूसरे देशों के वेबसाइट में अगर कोई ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करना हो तो सिर्फ क्रेडिट कार्ड ही काम आता है,  उस जगह डेबिट कार्ड (atm कार्ड ) काम नहीं आता है।

4. क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से आप ऑनलाइन शॉपिंग का भुगतान emi में  कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड के कुछ नुकसान भी है जो इस तरह से है-

1. क्रेडिट कार्ड जो लोग इस्तेमाल करते हैं वह ज्यादा खर्च करते हैं ऐसा देखा गया है क्योंकि जब क्रेडिट कार्ड का यूज किया जाता है तो उस समय सीधा-सीधा पैसा आपके बैंक से या फिर पर्स  से नहीं कटता है तो लोगों को खर्च करना आसान लगता है।

2. अगर क्रेडिट कार्ड चोरी हो गया और आपको पता नहीं चला तो जो क्रेडिट कार्ड चुराने वाले लोग किसी भी मॉल में जाकर शॉपिंग कर सकते हैं। आपको बिल का भुगतान इस स्थिति में करना पड़ेगा क्योंकि आप उस समय तक क्रेडिट कार्ड चोरी होने की खबर क्रेडिट कार्ड की कंपनी को नहीं बताए होंगे।

3. क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान अगर समय से नहीं किया गया तो काफी बड़ी मात्रा में आपको इंटरेस्ट देना पड़ सकता है।

इसलिए क्रेडिट कार्ड को हमेशा सुरक्षित रखना चाहिए और क्रेडिट कार्ड से समन्धित कोई भी sms आने पर उसे ध्यान से पढ़ना चाहिए।

14 Comments

  1. C.card Wala expire ho Jaya to rs Kon dega

    Naresh

  2. Lovkush vishwakarma

    क्या क्रेडिट कार्ड के सालाना खर्च भी होते है।

  3. Yogendra Kumar Jain

    Me credit card banvana chahta hu kese Banega

  4. Jiten Kumar paul

    बहुत सारे जानकारी मिली।

  5. Chiranji Lal

    Very nice and good information ke thanks

Leave a Reply