भारत में बिजनेस करना कितना आसान

भारत में बिजनेस करना बहुत ज्यादा आसान नहीं है। इसका कारण यह है कि यहां बिजनेस करने के लिए बहुत अच्छी सुविधा उपलब्ध नहीं है। भारत में बिजनेस के लिए बैंक से लोन लेना आसान नहीं है। लोन लेने के लिए बैंक को कई तरह के कागजातों की जरूरत होती है और इंटरेस्ट रेट भी ज्यादा होता है। बिजनेस करने के लिए स्किल्ड मेन पावर भी आसानी से नहीं मिल पाता है। बिजनेस करने के लिए कई सारे नियम और कानून का पालन करना पड़ता है और इन नियमों को समझने के लिए काफी मेहनत करना पड़ता है।

कई सारे ऐसे बिजनेस है जिसमें लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ती है। उन लाइसेंस को लेने के लिए काफी मेहनत करना पड़ता है। हालांकि सरकार बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के उपाय कर रही है। लेकिन फिर भी लोगों को इसका पूरा-पूरा फायदा नहीं मिल पा रहा है।

इंफ्रास्ट्रक्चर जैसे यातायात, बिजली, किराए का घर या दुकान की पूरी सुविधा मिलने में कुछ लोगों को काफी दिक्कत होती है। कई सारे पढ़े-लिखे लोग भी बिजनेस करना पसंद नहीं करते है। वे लोग अच्छी नौकरी पाकर आराम की जिंदगी जीने में विश्वास रखते हैं।

अगर भारत का समुचित विकास करना हो तो कई सारे लोगों को बिजनेस से जुड़ना चाहिए। इससे कई सारे लोगों को रोजगार मिलेगा और देश की प्रगति को गति मिलेगी। अगर कोई बिजनेस शुरू करने की ठानी तो सारी रुकावटों को दूर किया जा सकता है। इसके लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और भारत सरकार के नियमों को खासकर के टैक्स के नियमों को अच्छी तरह समझना पड़ेगा। जो लोग बिजनेस को अच्छी तरह संभालते हैं वे लोग काफी ज्यादा मुनाफा कमाते हैं, क्योंकि भारत में किसी भी बिजनेस के लिए कॉम्पिटिशन की कमी है।

Leave a Reply